Ticker

Advertisement

Depression kya hota hai | डिप्रेशन क्या होता हैं?

 


आप जानते हैं दोस्तों कि डिप्रेशन क्या होता हैं, डिप्रेशन के लक्षण क्या होता हैं?


डिप्रेशन क्या होता हैं?

डिप्रेशन एक दिमागी बीमारी हैं जो इंसानो को सयकोलॉजिकल और फिज़िकल से डिस्टर्ब करता हैं, आप को एक कमरे में रहने पे मज़बूर कर देता हैं, अकेलापन महसूस होने लगता हैं, किसी खुशी में भी आपको खुशी नहीं होता हैं, नेगेटिव बातें हमेशा करने लगता हैं, नींद नहीं आना, किसी काम में मन नहीं लगना, शरीर में हमेशा कमजोरी रहना, भूख ना लगना, यदि यह सब चीज बहुत दिनों से हो रहा हैं तो आप डिप्रेशन के शिकार हो गए हो। 

India में सबसे ज्यादा लोग डिप्रेशन के शिकार हैं और एक बात जान के हैरानी होंगी कि इसमें 10-18 साल के नौजवान बच्चे डिप्रेशन के शिकार हो गए हैं कुछ घर कि जिम्मेदारी, कोई पढ़ाई के लिए कि मुझे ही क्लास में टॉप करना हैं, कोई काम ना मिलने के कारण, कोई ब्रेअकप के कारण। इंडिया में डिप्रेशन इतना हद तक बढ़ गया हैं कि इससे परेशान होके के sucide कर ले रहे हैं। 


डिप्रेशन के लक्षण :

  1. मन की उदासी  -डिप्रेशन के मरीज़ का मन हमेशा उदास रहता हैं चाहे बड़ी से बड़ी खुशी क्यू ना हो, वह उदास ही रहता हैं। चाहे सुबह हो या शाम हो, या वह जब तक जाग के हो, तब तक वह उदास ही रहता हैं। 


2. lost ऑफ़ interest : इसमे मरीज़ को कुछ भी करने का मन नहीं करता हैं, जैसे की स्कूल जाना, कॉलेज जाना, या आपका कोई मनपसंद गेम खेलना, काम, कुछ भी चीज में आपका मन नहीं लगता हैं। 



3. नेगेटिव(नकारात्मक ) सोच : मरीज़ को हमेशा नकारात्मक सोच आता हैं की मेरी जिंदगी खराब हैं, मेरे से कुछ नहीं हो पायेगा, और आगे भी जिंदगी ऐसे ही रहेगी, यह लोग अच्छे नहीं हैं, मुझे जीने नहीं देगी etc। 



4. Energy level low रहता हैं 


5.कॉन्सेंट्रेशन खराब हो जाना : आप यदि स्टूडेंट्स हो तो आपको पढ़ाई में मन नहीं लगता हैं, काम में भी मन नहीं लगा पाते हो। 

6. भूख ना लगना /भूख बढ़ जाना : ज्यादा तर मरीज़ को भूख नहीं लगता हैं, परंतु कुछ मरीज़ के साथ इसका उल्टा होता हैं भूख बढ़ जाता हैं, साथ में वजन घट और बढ़ जाना। 



7. Sleep pattern : मरीज़ को नींद नहीं आता हैं, और आता भी हैं तो बहुत ही late में, साथ में sleep पैटर्न चेंज हो जाता हैं, जैसे की आप हरदिन सुबह 9बजे उठते हो परंतु यदि आप डिप्रेशन के शिकार हो तो आपका नींद 6 बजे यानि आपके उठने या सोने का समय चेंज हो जाता हैं। 



8.sucide सोच : यह तो आपलोग सब जानते होंगे, अभी हालिया कुछ महीनों में हमलोग ने बहुत कुछ देखा हैं टीवी में। 




Note: यदि आपलोग को ऐसा कुछ 2week से हो रहा हैं लगातार तो आपलोग एक बार डॉक्टर से जरूर एक बार बात करें। 











Post a Comment

0 Comments