Ticker

Advertisement

स्टुअर्ट ब्रॉड 500 विकेट लेने वाले दुनिया के 7वे गेंदबाज़ बने.


फोटो देख के कुछ याद आया कि नहीं, यह वही बॉलर हैं जिसे युवराज सिंह ने 6बॉल पे 6 सिक्स  मारा था, अब भी याद नहीं आया तो आप क्रिकेट के बारे में नहीं जानते हो. कोई बात नहीं में बताता हुँ, इसका नाम हैं स्टुअर्ट ब्रॉड यह इंग्लैंड क्रिकेट  टीम का फ़ास्ट बॉलर हैं। 



इंग्लैंड टीम के स्टार बॉलर स्टुअर्ट ब्रॉड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट के पांचवे दिन बहुत बड़ी उपलब्धि अपने नाम की हैं, स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के  7वे गेंदबाज बन गए हैं. इसके साथ -साथ स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड के दूसरे गेंदबाज़ बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट में 500 विकेट लिया हैं, 

इसके पहले जेम्स  एंडरसन इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पहले गेंदबाज बने जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लिया. जेम्स एंडरसन ने 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में 500 विकेट  लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. दोनों गेंदबाज़ ने यह कारनामा वेस्टइंडीज के खिलाफ खेल के किया हैं। 



  • टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज 
  1. मुथयामुरलीधरण (श्रीलंका ) 800 विकेट 
  2. सेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया ) 708 विकेट 
  3. अनिल कुंबले (भारत ) 619 विकेट 
  4. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड ) 589 विकेट 
  5. ग्लेन मैकग्राथ (ऑस्ट्रेलिया ) 561 विकेट 
  6. कर्टनी वाल्स (वेस्टइंडीज ) 519 विकेट 
  7. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड ) 500* विकेट
वेस्टइंडीज के कर्टनी वाल्स टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज थे. श्रीलंका के मुथया मुरलीधरन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। 


Post a Comment

2 Comments