Ticker

Advertisement

ग्रेट कंजम्शन,397 साल बाद धरती पे दिखने वाला हैं, क्या हैं ग्रेट कंजम्शन?

 एक ऐसा खगोलीय घटना होने जा रहा हैं जिसे देखने वाला ना कोई अभी पृथ्वी में जिन्दा हैं, क्यूकी ऐसा घटना 397 साल बाद होने जा रहा हैं और हमलोग भी इसे एक बार ही अपनी ज़िन्दगी में देख पाएँगे, तो इसे कहा देख पाएंगे, देखने के लिए क्या क्या ज़रूरी सामान लगेगा, और किस दिन देखने को मिलेगा सारी जानकारी में आपलोग को देने वाला हूँ तो आपलोग प्लीज मेरा ब्लॉग को शेयर कीजियेगा ।


397 साल बाद एक खगोलीय घटना होने जा रही हैं, जुपिटर और saturn एक दूसरे के बहुत आप क आने वाला हैं, धरती से देखने पे यह फासला 10 डिग्री का होगा.खगोलीय शास्त्र के अनुसार ज़ब दो ग्रह एक दूसरे के बहुत नजदीक आते हैं और उसे धरती से देखा जा सके तो उसे कंजम्शन कहते हैं और यह घटना बहुत सालो बाद होता हो और दोनों ग्रह एक दूसरे के बहुत ज्यादा ही नज़दीक आने वाला हो तो उसे ग्रेट कंजम्शन कहते हैं.

Nasa के अनुसार यह घटना हर  20 साल बाद देखने को मिलता हैं पर उसे कंजम्शन कहते हैं, saturn और जुपिटर के बीच का फासला मात्र 75000 km का होगा. यह ग्रह इतना करीब होगा की आपको देखने में एक ही लगेगा, इस घटना को डबल planet भी कहते हैं.



कब दिखेगा ग्रेट कंजम्शन?

21 दिसंबर को हमलोग को धरती पे यह अदभूत घटना देखने को मिलेगा हम इसे अपनी आँखो से देख सकते हैं पर और अच्छा से देखना हैं तो  इसके लिए हम कुछ सामान की ज़रुरत होंगी.


ग्रेट कंजम्शन को देखने के लिए ज़रूरी सामान

इसे देखने के लिए telescope, दूरबीन, या इंडियन जुगाड़ के अनुसार आप एक्ससेरे पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.


Post a Comment

0 Comments