Ticker

Advertisement

मशहूर फुटबॉलर डिएगो माराडोना का 60 साल की उम्र मे हार्ट अटैक से मृत्यु

 


डिएगो माराडोना अर्जेंटीना के मशहूर फुटबॉलर और मैनेजर थे (30 अक्टूबर 1960 - 25 नवंबर 2020)उन्हें आज के टाइम का सबसे बड़ा फुटबॉलर माना जाता है, उन्हें Fifa प्लेयर ऑफ़ द सेंचुरी का अवार्ड मिला हैं, जो अपने आप में एक बहुत बड़ा उपाधि हैं ।

शुरुवात

माराडोना का जन्म लानुस में एक गरीब परिवार में हुआ, जो कोरिएंटेस प्रॉविंस में  शिफ्ट हो गए थे.स्उनका पालन पोषण विला फ़िओरिटो में हुआ, जो ब्यूनस आयर्स के दक्षिणी बाहरी भाग में बसी एक झोपड़पट्टी है। तीन बेटियों के बाद वे पहले पुत्र थे। उनके दो छोटे भाई हैं, ह्यूगो और एडूअर्डो , वे दोनों भी पेशेवर फ़ुटबॉल खिलाड़ी ही थे।

10 साल की उम्र में, माराडोना एक प्रतिभा स्काउट द्वारा चयनित किए गए, जब वे पड़ोस के रोजा एस्ट्रेला क्लब में खेल रहे थे। वे लॉस केबोलिटास (दी लिटिल अनियन) के प्रधान बन गए, ब्यूनस आयर्स की अर्जेंटिनोस जूनियर्स की एक जूनियर टीम. 12 वर्षीय बॉल बॉय के रूप में उन्होंने फ़र्स्ट डिविज़न खेलों के मध्यकाल विराम के दौरान गेंद के साथ अपनी जादुई प्रतिभा दिखा कर दर्शकों को खुश करते थे।
माराडोना attacking felider /second स्ट्राइकर के रूप में खेलते थे,




20 अक्टूबर 1जूनियर्स और Argentinos जूनियर्स और bocos जूनियर के लिए मैच खेला,16 साल की उम्र से ही माराडोना ने अर्जेंटीना जूनियर से अपने कैरियर की शुरुवात की और वह आज के टाइम के बहुत बड़े खिलाड़ी माने जाते हैं और फुटबॉल जगत में हमेशा उन्हें याद किया जायेगा, और अर्जेंटीना के लोग तो उन्हें फुटबॉल के जादूगर मानते थे.उन्होंने अर्जेंटीना को  1986 मे फुटबॉल वर्ल्डकप जीतवाने में बहुत बड़ा योगदान हैं.




Post a Comment

0 Comments