Ticker

Advertisement

क्या सच मैं covaxin 15 अगस्त को आएगा


  • चलिए  जान लेते है की सबसे पहले की वैक्सीन क्या होता है, कितने टाइप के होते है, वैक्सीन  बनने  का प्रोसेस  क्या होता है फिर बनने  के बाद मार्किट मैं कैसे आता है तब आपलोग को पता चल जायेगा की वैक्सीन  कब आएगा और आपलोग खुद कमेंट कर के मुझे बतायेगा. 
  •  
  •           चलिए आसान भाषा मैं समझें है की वैक्सीन  क्या होता hai, आपलोग सभी लोगो ने बोर्ड का या किसी भी टाइप का एग्जाम दिए होंगे तो आपलोग एग्जाम देने से पहले क्या करते हो मॉक एग्जाम देते हो मतलब तैयारी  कर लेते हो एग्जाम का, वैक्सीन भी किसी भी वायरस  से फाइट  करने के लिए बनाया जाता है. वैक्सीन कितने प्रकार  से बनाया जाता है =
  • 1) weaken the virus
  • 2)inactive the virus
  • 3)use part of the virus
आपलोग  को जान  के आश्चर्य  होगा की वैक्सीन  बनाने  मैं कम  से कम 10 साल  लगता है, पर टेंशन  मत लीजिये जिस स्पीड  से corna वैक्सीन  पर काम कर रहा है तो एक्सपर्ट  का कहना है 1-2 साल  मैं बन जायेगा. 

चलिए हमलोग को पता चल गया वैक्सीन  कितने प्रकार  से बनाया जाता है अब यह भी जान लेते है की वैक्सीन बनाने का प्रक्रिया  क्या होता है. 
1)phase 1
2)phase 2
3)phase 3
4)phase 4

Phase1 मैं रिसर्चर  सेल या जानवर पर टेस्ट  करते  है की यह इफेक्टिव  है की नहीं, phase2 मैं  यह  कुछ गिना चुना लोगो  लार टेस्ट करते है यदि सब ठीक रहा तो 100-200 लोगो पर टेस्ट कर के देखने फिर इम्पोर्टेन्ट टेस्ट phase3 मैं रिसर्चर  देखते है की यह  1-2 महीना तक ठीक है पर क्या 1 साल बाद डालने पर सही काम करेगा की नहीं, कोई रिएक्शन  तो नहीं होगा इसके बाद 5000-6000 लोगो पर टेस्ट करते है फिर जाके के फेज 4  मैं सरकार के पास मंजूरी  के लिए जाता है, सरकार के मंजूरी के बाद लबोटेरी  पर भारी मात्रा मैं वैक्सीन  त्यार किया जाता hai. 
और अभी covaxin 1फेज पूरा हुआ है और अभी 2ं'3 फेज 1महीना मैं कैसे पूरा कर लेगा आपलोग बताये. 

Post a Comment

5 Comments