Ticker

Advertisement

चाय



चाय एक लोकप्रिय पेय हैं जो पूरी दुनिया में मशहूर हैं, आजकल तो सुबह की शुरुवात सूरज की किरण से नहीं बल्कि चाय की चुस्कियो से होती हैं. भारत में चाय कुछ ज्यादा हैं मशहूर हैं. चाय पीने के लिए यहाँ कुछ ना कुछ बहाना लोग खोज ही लेते हैं जैसे सर दर्द कर रहा हैं एक कप चाय पीला दो plz, मेहमान आया हैं चाय बना दो, कुछ मन नहीं किया तो चाय बना लो 😀😀 कुछ ना कुछ बहाना बना ही लेते हैं हम इंडियन, परन्तु आपलोग को पता हैं चाय की शुरुवात भारत नहीं चाइना से हुआ हैं। 


 चाय की शुरुवात कैसे हुई 

सबसे पहले चाय की शुरुवात  चीन से हुई हैं और इसकी एक मज़ेदार कहानी हैं, कहानी कुछ इसप्रकार हैं की चीन में एक शासक था जिसका नाम सेन था वह हमेशा उबला हुआ पानी पीता था उसका सेवक जॉन हर दिन की तरह पानी को उबाल रहा था तो sayog से पास के झाड़ से कुछ पतिया पानी में गिर गया और वह पानी के साथ उबाल गया और पानी का रंग बदल गया, ज़ब सेन ने पानी पिया तो उसे बहुत अच्छा लगा तो उसने जॉन को बुलाने को कहा, जॉन डर कर आया, उसको लगा कुछ तो गलती हुआ हैं इसलिए राजा ने बुलाया हैं पर हुआ कुछ उल्टा हैं राजा ने कहा जॉन आज पानी पीने में बहुत ज्यादा ही अच्छा लग रहा हैं, मैं खुश हुआ और सेन ने जॉन को इनाम दिया, तो कुछ इस तरह से चाय की शुरुवात हुई फिर बाद मैं इसमे तरह तरह के बदलाव हुई चीनी मिलाया गया फिर दूध मिलाया गया और अभी तो नये नये तरह के चाय बनाया जाता हैं। 



भारत मैं चाय कैसे आया 


भारत मैं चाय ईस्ट इंडिया कंपनी ने लाया था, चाय  2सौ वर्ष पहले भारत मैं इसका नाम और निशान नहीं था पर ब्रिटिश सरकार ने बहुत अच्छी योजना बनायीं और सडकों पे चाय का ड्रम रख के आने और जाने वाले लोगो को फ्री मैं चाय पिलाई और इसका नतीजा आपलोग को पता हैं आज के टाइम मैं  1अरब  भारतीयों की शुरुवात चाय पीने से होती हैं. आज चाय हमारी जिंदगी का अहम् हिस्सा बन गया हैं और मेहमान आने पे चाय पिलाना एक परंपरा. भारत मैं आपको कोने कोने, सड़क के किनारे  कुछ मिले या ना मिले परन्तु आपको चाय की दूकान ज़रूर मिल जाएगी, hiway मैं तो बहुत सारे ढाबे मिलेंगे चाय के. 
    

चाय पीने के फायदे और नुक्सान 


चाय के हमलोग इतने आदि हो चौके हैं की हमारी सुबह की शुरुवात चाय से होती हैं,कोई चाय शौक़ से पीता हैं, कोई आलश दूर करने के लिए पर यह कब इसके नशे मैं पड़ जाते हैं पता भी नहीं चलता हैं। किसी भी चीज के ज्यादा सेवन करने पे नुकसान होता हैं यह तो हमलोग जानते हैं और लिमिट मैं पीने मैं कोई परेशानी नहीं हैं तो चलिए पहले क्या नुकसान हैं जानते हैं। 


चाय मैं मूल रूप से तीन  विष होते हैं ;

  1. टनीन - चाय मैं पाने वाला यह सबसे घातक विष हैं. इसका इस्तेमाल चमड़े आदि को नर्म करने के लिए किया जाता हैं. टनीन हमारे शरीर मैं जाके हमारी पाचन तंत्र को नुकसान पहुँचाती हैं. यह भोजन पहुंचाने वाले कोशिकाओं को  भी नुकसान पहुँचाती हैं जिसके कारण हमें कब्ज़ और गैस की समस्या होती हैं. यह नींद को भी मिटा देता हैं और मादक विष होने के कारण तुरंत चाय पीने से ताज़गी का एहसास होता हैं परंतु इसका प्रभाव कम होने पे थकावट होने लगती हैं गुर्दो, ह्रदय की समस्या भी हो सकता हैं, ज्यादा चाय पीने वाला को पेसाब की भी समस्या होती हैं. 



2~ thinain- शुरू शुरू मैं जो हमें चाय पीने मैं आनंद प्राप्त होती हैं इसका कारण थीन तत्व होता हैं. जो एक तरह का घातक विष हैं जो हमारे दिमाग़ को नुकसान पहुँचाता हैं। 

3~केफेन - यह निकोटिन की तरह लत पैदा करने वाला विष हैं जिसके कारण कुछ दिन चाय का सेवन करने से आपको इसकी लत लग जाएगी,इसके साथ -साथ  हमारे शरीर को अंडर से खोखला कर देता हैं. 


फ़ायदा 

1) नींद को दूर करती हैं. 
2)बढ़ती उम्र को कम दिखाती हैं 
3)चाय पीने से ऊर्जा मिलती हैं 
4) वज़न कम करती हैं 
5) यादाश  बढाती हैं 
6) एलर्जी दूर करती हैं 
7) बॉडी hiderate बनी रहती हैं. 


नुकसान 


1)लात लगना 
2) शुगर की मात्रा मैं वृद्धि 
3)पीले दांत 
4) पेट का अल्सर 
5) प्रोस्टेस्ट कैंसर की संभावना प्रबल 
6) पेट मैं कब्ज या गैस 
7) नींद आने की समस्या 
8) बार बार पेशाब की समस्या 
9) भूख कम हो जाना 
10) हडियो की कमजोरी और दर्द 
11) पेट मैं सूजन 
12) बच्चे होने मैं समस्या। 

So ज्यादा चाय मत पीजिये। अच्छा लगा पोस्ट तो कमेंट कीजिये शेयर कीजिए। 





Post a Comment

0 Comments